आज रात 12 बजे से पहले नहीं किया ये काम, तो बंद हो जाएगा यह ATM कार्ड

आज रात 12 बजे से पहले नहीं किया ये काम, तो बंद हो जाएगा यह ATM कार्ड

डाक विभाग ने बचत खाताधारकों से अपना मोबाइल नंबर अपडेट करने और 31 जनवरी तक मौजूदा मैग्नेटिक एटीएम कार्ड को नए ईएमवी चिप आधारित कार्ड से बदलने के लिए कहा है।


Banking business news in hindi , kvs24news


डाक विभाग ने बचत खाताधारकों से अपना मोबाइल नंबर अपडेट करने और 31 जनवरी तक मौजूदा मैग्नेटिक एटीएम कार्ड को नए ईएमवी चिप आधारित कार्ड से बदलने के लिए कहा है। मैग्नेटिक कार्ड की तुलना में ईएमवी चिप वाला कार्ड ज्यादा सुरक्षित होता है। डाक विभाग की एक अधिसूचना के मुताबिक, ऐसा नहीं करने की स्थिति में उनका कार्ड ब्लॉक हो सकता है। डाक विभाग के ग्राहक अपनी घरेलू शाखा में जाकर एटीएम कार्ड बदल सकते हैं और मोबाइल नंबर अपडेट करा सकते हैं।
ग्राहकों को मिलता है यह लाभ 
डाक विभाग देश भर में अपने ग्राहकों को बचत बैंक खाते की सुविधा उपलब्ध कराता है। इस खाते में जमा रकम पर सालाना चार फीसदी ब्याज मिलता है और न्यूनतम 500 रुपये जमा करने पर यह खाता खुलवाया जा सकता है। इस खाते के साथ चेक और एटीएम की सुविधा भी मिलती है।
मात्र २० रूपए में खुलता है यह खाता 
डाकघर में बचत खाता सिर्फ 20 रुपये में ही खुल जाता है और इसका मिनिमम बैंलेंस सिर्फ 50 रुपये है। वहीं अन्य सरकारी बैंकों में मिनिमम बैंलेंस 1000 रुपये से शुरू होता है। बचत खाते में आपको चार फीसदी ब्याज भी मिलेगा। नॉन चेक सुविधा वाला बचत खाता तो 20 रुपये में खुल जाएगा लेकिन चेक सुविधा वाला खाता 500 रुपये से खुलवा सकते हैं। 
यहां पर बचत खाते में मिलने वाला 10,000 रुपये का ब्याज पूरी तरह से टैक्स मुक्त होता है। यह बचत खाता देश के किसी भी पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर कराया जा सकता है। केवाईसी की कार्रवाई भी पूरी करनी होगी। आईडी प्रूफ के तौर पर आप आधार कार्ड, राशन कार्ड, पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस दिखा सकते हैं। वहीं एड्रेस प्रूफ के लिए आपके पास बैंक की पासबुक, पासपोर्ट, राशन कार्ड, बिजली का बिल, फोन का बिल, आधार कार्ड में से कोई एक डॉक्यूमेंट होना चाहिए।

Post a comment

0 Comments