मूंगफली खाने के 8 फायदे , मोटापे से हैं परेशान तो सर्दियों में जमकर खाएं मूंगफली, कम हो जाएगा वजन

मोटापे से हैं परेशान तो सर्दियों में जमकर खाएं मूंगफली, कम हो जाएगा वजन

मूंगफली खाने के 8 फायदे , मोटापे से हैं परेशान तो सर्दियों में जमकर खाएं मूंगफली, कम हो जाएगा वजन

Health fitness tips in hindi
मूंगफली खाने के 8 फायदे

सर्दियों में लोग मूंगफली को बेहद चाव से खाते हैं। यह प्रोटीन का सबसे अच्छा स्त्रोत है और इसमें कई अन्य पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। इसके अतिरिक्त मूंगफली बढ़ते वजन को कम करने में सहायक है। मोटापा आजकल के समय की आम समस्या बनता जा रहा है।


Health fitness tips in hindi

 मोटापे को कम करने के लिए रोजाना नुस्खे खोजने के बावजूद भी उन्हें अमल में लाना बेहद मुश्किल होता है। ऐसे में मूंगफली खाना खाकर आप अपना वजन कम कर सकते हैं। आइए जानते हैं मूंगफली में ऐसे कौन-से गुण पाए जाते हैं जिनसे आपकर वजन कम हो जाएगा। 


Health fitness tips in hindi

हमारे स्वस्थ जीवन के लिए मेटाबॉलिज्म का सही रहना अत्यंत आवश्यक है। जिन लोगों का मेटाबॉलिज्म सही प्रकार से काम करता है , वह लोग स्वस्थ रहते हैं। ऐसे लोग कई गंभीर बीमारियों से भी बचे रहते हैं। मेटाबॉलिज्म के सही रहने से हमारे शरीर के किसी भी अंग में कार्बोहाइड्रेट नहीं जमता है। कार्बोहाइड्रेट या फैट बढ़ने की वजह से ही हमारे शरीर का वजन बढ़ने लगता है।


 मूंगफली खाने से हमारे शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा मिलता है। 
मूंगफली लो कार्बोहाइड्रेट का सबसे अच्छा स्त्रोत है। मूंगफली खाने से पेट भरा-भरा लगता है और भूख भी नहीं लगती है। ऐसे में अगर आप मूंगफली का सेवन करते हैं तो आपका पेट भर रहेगा और कोई हाई कार्बोहाइड्रेट वाला खाना भी आपको नहीं खाना पड़ेगा। इससे आपका वजन भी संतुलन में रहेगा। 


मूंगफली प्रोटीन का सबसे अच्छा स्त्रोत है। इसके अलावा मूंगफली में बायोटिन, तांबा, पोटेशियम, फोलेट, नियासिन, थियामिन और विटामिन ई जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह पोषक तत्व आपके शरीर में पाए जाने वाले मोनोअनसैचुरेटेड फैट को कम करने में मदद करते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं यह पोषक तत्व कैलोरी बर्न करने में भी सहायक है। इसलिए वजन को कम करने में मूंगफली एक अच्छा विकल्प है। 

मूंगफली में लो इंसॉल्यूबल डाइट्री फाइबर भी पाया जाता है , जो वजन को कम करने में सहायक है। इससे बढ़ते वजन को कम करने के लिए मूंगफली का सेवन करें। आप मूंगफली में प्याज और टमाटर डालकर भी खा सकते हैं। 

मूंगफली सर्दियों का सबसे लोकप्रिय टाइम पास है. ठंड में दोस्तों, यारों के साथ समूह में बैठकर मूंगफली खाने का अपना ही मजा है. इसे सस्ता बादाम भी कहा जाता है.
 मूंगफली खाने के 8 फायदे:
1. मूंगफली में मौजूद तत्व पेट से जुड़ी कई समस्याओं में राहत देने का काम करते हैं. इसके नियमित सेवन से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है.
2. मूंगफली खाने से शरीर को ताकत मिलती है. इसके अलावा ये पाचन क्रिया को भी बेहतर रखने में मददगार है.


3. गर्भवती महिलाओं के लिए मूंगफली खाना बहुत फायदेमंद होता है. इससे गर्भ में पल रहे बच्चे का विकास बेहतर तरीके से होता है.
4. ओमेगा 6 से भरपूर मूंगफली त्वचा को भी कोमल और नम बनाए रखता है. कई लोग मूंगफली के पेस्ट का इस्तेमाल फेसपैक के तौर पर भी करते हैं.


5. मूंगफली खाने से दिल से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा कम हो जाता है.
6. मूंगफली के नियमित सेवन से खून की कमी नहीं होने पाती है.
7. बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोकने के लिए भी मूंगफली का सेवन किया जाता है. इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट बढ़ती उम्र के लक्षणों जैसे बारीक रेखाएं और झुर्रियों को बनने से रोकते हैं.
8. इसमें कैल्शियम और विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा होती है. ऐसे में इसके सेवन से हड्डियां मजबूत बनती हैं.

Post a comment

0 Comments