पानी पीने के 7 चमत्कारी फायदे, दिल और दिमाग दोनों को रखे दुरुस्त, वजन घटाने में भी कारगर

पानी पीने के 7 चमत्कारी फायदे, दिल और दिमाग दोनों को रखे दुरुस्त, वजन घटाने में भी कारगर

मानव शरीर में लगभग 60 फीसदी हिस्सा पानी होता है। हमारे मस्तिष्क में 85 फीसदी, हमारे खून में 79 फीसदी जबकि हमारे फेफड़ों में लगभग 80 फीसदी जल होता है। हम सभी ये भी जानते हैं कि पानी पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। 

Health fitness tips

पानी पीने के 7 चमत्कारी फायदे

मानव शरीर में लगभग 60 फीसदी हिस्सा पानी होता है। हमारे मस्तिष्क में 85 फीसदी, हमारे खून में 79 फीसदी जबकि हमारे फेफड़ों में लगभग 80 फीसदी जल होता है। हम सभी ये भी जानते हैं कि पानी पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। कोल्ड ड्रिंक, चाय, कॉफी की तुलना में पानी पीना ज्यादा अच्छा होता है। अब बात करते हैं पानी पीने के फायदों के बारे में: 
पानी पीने से शरीर में इसका स्तर बेहतर बना रहता है। शरीर में पानी जाने से लेकर इसके निकास यानी कि मूत्रत्याग से शरीर में पानी की चक्रिय प्रक्रिया चलती रहती है। इससे शरीर के हानिकारक, विषैले तत्व बाहर होते रहते हैं। इससे हमारा स्वास्थ्य सही रहता है। 
पानी पीने से वजन घटाने में मदद मिलती है। आठ किलोमीटर की जॉगिंग में जितनी कैलोरी आप खर्च कर पाते हैं, उतनी कैलोरी तो केवल पानी पीकर कर सकते हैं। पानी पीते रहने से आप कम खाते हैं यानी ओवर ईटिंग से बचते हैं, जो कि आपको ज्यादा न खाने के लिए प्रेरित करता है। ऐसा करना वजन कम करने में सहायक होता है। 
सुबह के समय पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से हमारा मेटाबॉलिज्म तेज होता है और ऊर्जा का स्तर भी बढ़ता है। इस कारण हमारे शरीर में चुस्ती फूर्ति बनी रहती है। 
पानी पीने से हमारा दिमाग बेहतर काम करता है। हमारे दिमाग की क्षमता बढ़ती है। कारण कि हमारे मस्तिष्क का 75 से 85 फीसदी हिस्से में पानी होता है। आप अधिक से अधिक पानी पीकर अपने दिमाग को एक तरह की शक्ति देते हैं, जिससे आपकी एकाग्रता बढ़ती है। 
पानी पीना हमें कई प्रकार की बीमारियों से बचाए रखता है। खास तौर से हाइपरटेंशन, किडनी और मूत्राशय संबंधी समस्याओं के अलावा आंतों के कैंसर होने की भी संभावना खत्म करता है। 
पानी पीने से हमारा दिल बेहतर तरीके से काम करता है। चिकित्सक बताते हैं कि दिनभर में कम से कम 7 ग्लास पानी पीना हार्ट अटैक की संभावना को 41 फीसदी तक कम करता है।
पानी पीने की आदत आपकी खूबसूरती बनाए रखती है। आपकी त्वचा की खूबसूरती बढ़ती है।पानी का स्तर बने रहने से आपकी त्वचा नर्म, मुलायम, साफ और बेदाग दिखती है।

(नोट Kvs24News : यह लेख आपकी जानकारी बढ़ाने के लिए है। इस मामले में विशेषज्ञ या चिकित्सक से राय ले लेना श्रेयस्कर होगा।)

Post a comment

0 Comments