वैज्ञानिकों ने खोजा ऐसा नया ग्रह जहां बनाए जा सकते हैं घर | Scientist Found A Exoplanet For Life Double Size Of Earth

वैज्ञानिकों ने खोजा ऐसा नया ग्रह जहां बनाए जा सकते हैं घर , Scientist Found A Exoplanet For Life Double Size Of Earth

कैंब्रिज विश्वविद्यालय के खगोल विज्ञान विभाग के वैज्ञानिकों ने एक ऐसा ग्रह की खोजा है, जहां का वातावरण हमारी धरती जैसा ही हैं। जहां पानी, हाइड्रोजन के साथ ही वो गैसें भी मौजूद हैं जो जीने के लिए जरूरी होती हैं। 

Scientist Found A Exoplanet For Life Double Size Of Earth


कैंब्रिज विश्वविद्यालय के खगोल विज्ञान विभाग के वैज्ञानिकों ने एक ऐसा ग्रह की खोजा है, जहां का वातावरण हमारी धरती जैसा ही हैं। जहां पानी, हाइड्रोजन के साथ ही वो गैसें भी मौजूद हैं जो जीने के लिए जरूरी होती हैं। लेकिन ये ग्रह हमारी पृथ्वी से काफी दूर है। खगोल वैज्ञानिक के अनुसार इस ग्रह का आकार पृथ्वी के आकार से दोगुना भी है। इस ग्रह पर मानव बस्तियां बसाई जा सकती हैं। इस सफलता में कैंब्रिज एक भारतवंशी वैज्ञानक का बहुत बड़ा योगदान रहा।

Scientist Found A Exoplanet For Life Double Size Of Earth


इस ग्रह को फिलहाल K2-18B नाम दिया गया है। वैज्ञानिकों ने अनुमान लगाया है कि इस ग्रह पर न केवल ऑक्सीजन मौजूद है बल्कि बड़ी मात्रा में द्रव पानी भी मौजूद है। यह ग्रह पृथ्वी से लगभग 124 प्रकाश वर्ष दूर है। जिस कारण से इस पर मानव को बसाने में एक मुश्किल काम है। वैज्ञानिकों ने कहा है कि  K2-18B का आकार पृथ्वी से 2.6 गुना है और इसका वजन पृथ्वी की तुलना में 8.6 गुना अधिक है।

कैंब्रिज एस्ट्रोनॉमनी इंस्टीट्यूट में भारतीय मूल के वैज्ञानिक डॉक्टर निक्कु मधुसूदन की अगुवाई वाली टीम इस ग्रह पर लगातार नजर बनाए हुए है। उनका मानना है कि इस ग्रह के वातावरण में पानी की मौजूदगी का पता चला है। इसके आधार यह कहा जा सकता है कि यहां पर मानव को बसाया जा सकता है।  लेकिन इसकी सतह की स्थितियाें के बारे में जानकारी जा रही है।

पानी, हाइड्रोजन बड़ी मात्रा में मौजूद



Scientist Found A Exoplanet For Life Double Size Of Earth



Post a comment

0 Comments