WiFi Dabit card / Credit card से बिना PIN मांगे ठग उड़ा सकते हैं पैसे, हो जाइए सावधान भुल से भी ना करें ऐसी गलती ,‌ How We Protect Dabit Card and Credit card from Hacker

WiFi Dabit card / Credit card से बिना PIN मांगे ठग उड़ा सकते हैं पैसे, हो जाइए सावधान भुल से भी ना करें ऐसी गलती

आप में से सभी लोगों के पास किसी ना किसी बैंक का क्रेडिट या डेबिट कार्ड होगा जिसका इस्तेमाल आप कहीं पेमेंट करने या पैसा निकालने के लिए करते होंगे।

How We Protect Dabit Card and Credit card from Hacker


आप में से सभी लोगों के पास किसी ना किसी बैंक का क्रेडिट या डेबिट कार्ड होगा जिसका इस्तेमाल आप कहीं पेमेंट करने या पैसा निकालने के लिए करते होंगे। पिछले साल कुछ बैंक ने अपने ग्राहकों के मौजूद क्रेडिट या डेबिट कार्ड को बदलकर उन्हें वाई-फाई चिप वाला कार्ड दिए, लेकिन वाई-फाई कार्ड के साथ खतरा यह है कि बिना पिन डाले आपके बैंक खाते से 2,000 रुपये निकाले जा सकते हैं। ऐसे में बड़ा सवाल यह है कि यदि आपके पास ऐसा क्रेडिट या डेबिट कार्ड है तो ठगी से कैसे बचें ।

बिना पिन मांगे चोरों ने उड़ाए पैसे

हाल ही में ग्रेटर नोएडा पुलिस ने एक ऐसे ठग को पकड़ा था जो वाई-फाई वाले डेबिट-क्रेडिट कार्ड को पीओएस (प्वाइंट ऑफ सेल) मशीन से टच करवाकर पैसे निकाल लेता था, जबकि कार्ड लोगों के पर्स या जेब में ही रहता था।


How We Protect Dabit Card and Credit card from Hacker 


कैसे काम करता है वाई-फाई वाला क्रेडिट-डेबिट कार्ड

How We Protect Dabit Card and Credit card from Hacker


सबसे पहले आपको बता दें कि वाई-फाई इनेबल क्रेडिट-डेबिट कार्ड को कॉन्टेक्टलेस कार्ड भी कहा जाता है। ऐसे कार्ड से बिना पिन इस्तेमाल किए पीओएस मशीन से 2,000 रुपये तक निकाले जा सकते हैं। उदाहरण के तौर पर यदि आपकी जेब में वाई-फाई क्रेडिट-डेबिट कार्ड है तो ठग आपकी जेब में पीओएस मशीन टच करके पैसे निकाल सकते हैं। ऐसे कार्ड की रेंज 4 सेंटीमीटर है।

ऐसे कार्ड को भले ही वाई-फाई क्रेडिट-डेबिट कहा जाता है लेकिन वाई-फाई के जरिए काम नहीं करता है। ऐसे कार्ड एनएफसी (नियर फिल्ड कम्यूनिकेशन) और RFID (रेडियो फ्रिकवेंसी आइडेंटिफिकेशन) टेक्नोलॉजी पर काम करता है। 

ऐसे कार्ड में एक चिप होता है जो कि बहुत ही पतले एक मेटल एंटीना से जुड़ा रहता है। इसी एंटीना के जरिए पीओएस मशीन को सिग्नल मिलता है और इसी एंटीना को पीओएस मशीन से रेडियो फ्रिकवेंसी फिल्ड के जरिए इलेक्ट्रिसिटी मिलती है। ऐसे में सिर्फ पीओएस मशीन के संपर्क में आते ही आपके खाते से अधिकतम 2,000 रुपये निकल जाते हैं। अगली स्लाइड में जानें वाई-फाई क्रेडिट-डेबिट कार्ड को ठग से बचाने का तरीका , 

How We Protect Dabit Card and Credit card from Hacker


अब सवाल यह है कि यदि आपके पास वाई-फाई चिप वाला क्रेडिट या डेबिट कार्ड है तो उसे सुरक्षित कैसे रखा जाए। पहला काम यह है कि किसी होटल या दुकान में पेमेंट करते समय कार्ड दुकानदार के हाथ में ना दें। अपने सामने स्वैप कराएं और ट्रांजेक्शन के बाद आने वाले मैसेज को उसी दौरान चेक करें।

दूसरा काम यह है कि यदि आपके पास ऐसा कार्ड है तो उन्हें एल्यूमीनियम फॉइल पेपर में लपेटकर रखें। या फिर इसे बचाने के लिए आप मेटल वॉलेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा बाजार में RFID ब्लॉकिंग वॉलेट भी मिलता है जिनका आप इस्तेमाल कर सकते हैं।

Post a comment

0 Comments