अगर आपको डायबिटीज है तो हमेशा रखें इन बातों का ध्यान , नहीं तो भुगतने पड़ सकते हैं खतरनाक परिणाम

यदि आपको मधुमेह है, तो हमेशा इन बातों को ध्यान में रखें,

If-you-have-diabetes-always-keep-these-things-in-mind-health-guide
यदि आपको मधुमेह है, तो हमेशा इन बातों को ध्यान में रखें,


आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे कि अगर कोई व्यक्ति डायबिटीज से पीड़ित है तो उसे क्या खाना चाहिए और क्या नहीं । यदि आपको मधुमेह है, तो हमेशा इन बातों को ध्यान में रखें, अन्यथा इसके खतरनाक परिणाम हो सकते हैं।
आज हम आपको  डायबिटीज से को कम करने का तरीक़ा बताने जा रहे हैं  आज हम ऐसे कुछ आहारों के बारे में बता रहे हैं, जिसका सेवन मधुमेह से पीड़ित व्यक्ति को भूल कर भी नहीं करना चाहिए.

यदि आपको डायबिटीज है, तो हमेशा इन बातों को ध्यान में रखें,


मधुमेह आज सिर्फ भारत ही नहीं, पूरे विश्व की गंभीर बीमारियों में से एक बन गयी है. मधुमेह रोगी को खान-पान को लेकर हमेशा सतर्क रहने की जरूरत होती है क्योंकि खान−पान में बरती गई लापरवाही उसकी स्थिति को और भी अधिक बिगाड़ सकती है. डायबिटीज के मरीजों को ऐसे फलों के सेवन से बचना चाहिए जो कार्बयुक्त ज्यादा होते हैं.

डायबिटीज सीधे तौर पर शरीर में इंसुलिन के स्तर को प्रभावित करता है. डायबिटीज से होने वाले रोगों की लिस्ट और खतरे की संभावनाएं डरावनी हो सकती हैं, लेकिन मधुमेह को कंट्रोल किया जा सकता है और इससे होने वाले खतरों को रोका जा सकता है. तो चलिए आज हम आपको ऐसे कुछ आहारों के बारे में बता रहे हैं, जिसका सेवन मधुमेह से पीड़ित व्यक्ति को भूल कर भी नहीं करना चाहिए ,

1. न पियें फुल क्रीम मिल्क
कई सारे पोषक तत्वों से भरे दूध सभी व्यक्तियों को को डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है, लेकिन शुगर के मरीज़ों को फुल फैट मिल्क से बचना चाहिए. इसके अंदर फैट की मात्रा ज़्यादा होती है. ये फैट इंसुलिन की मात्रा को बढ़ा सकता है. इसकी जग़ह आप लो फैट दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं.

2.  अंगूर बढ़ाता है डायबिटीज
अंगूर भी अधिक शुगर युक्त फलों में आता है. एक अंगूर में 0.4 ग्राम शुगर होती है यानि की 100 ग्राम में लगभग 16 ग्राम शुगर होती है इसलिए इसका सेवन भी एक निश्चित मात्रा में करना चाहिए.

3. आम बढ़ाता है डायबिटीज
फलों का राजा आम भी नेचुरल शुगर युक्त फल होता है. एक आम में लगभग 46 ग्राम शुगर होती है इसलिए इसका अधिक सेवन भी हानिकारक होता है. वैसे कच्चे आम का सेवन कुछ मात्रा में मधुमेह रोगी कर सकते हैं.

4. न खाएं चीकू
डायबिटीज या शुगर पेशेंट के लिए जरूरी है कि वो चीकू को अपनी डाइट से दूर रखें. ये बेहद मीठा होता है साथ ही इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी बढ़ा हुआ होता है. इस वजह से ये शुगर पेशेंट्स के लिए सही नहीं है.

5. ब्लड शुगर बढ़ाता है अनार
अनार स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है लेकिन इसमें भी पर्याप्त मात्रा में शुगर होती है. एक अनार में 39 ग्राम के लगभग शुगर होती है. मधुमेह या डायबिटीज रोगियों को अनार का सेवन करने से बचना चाहिए.

6. न खाएं आलू
आलू जहां एक ओर स्किन के लिए अच्छा होता है वहीं इसमें विटमिन सी, पोटेशियम, फाइबर, विटामिन बी, कॉपर, मैंगनीज, और ल्यूटिन का भी खूब होता है, लेकिन इतनी ख़ासियतों के बावजूद शुगर पेशेंट्स के लिए ये नुकसानदायक होता है. इसमें हाई कार्बोहाइड्रेट के साथ ही ग्लाइसेमिक इंडेक्स की मात्रा भी ज्यादा होती है जो कि आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है .

7. डायबिटीज में न खाएं तरबूज
शुगर के मरीजों के लिए तरबूज का ज़्यादा सेवन ख़तरनाक हो सकता है. इसकी वज़ह से खून में शुगर की मात्रा बढ़ने की गुंजाइश होती है. तरबूज का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 72 होता है जो कि ज्यादा है. साथ ही हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत हो सकती है.

8. चेरी मधुमेह में न खाएं
चेरी में अधिक शुगर होता है इसलिए इसका इस्तेमाल आइसक्रीम आदि बनाने में किया जाता है. एक चेरी में लगभग 8 ग्राम शुगर होती है इसलिए इसका सेवन निश्चित मात्रा में ही करना चाहिए.

9. न खाएं किशमिश
शुगर के मरीजों को ड्राई फ्रूट्स को अवॉइड करना चाहिए. खासकर किशमिश को खाने से बचना चाहिए. क्योंकि ये ताजा फलों का कांसन्ट्रेटिड फॉर्म होता है. एक कप अंगूर में जहां 27 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है तो वहीं 1 कप किशमिश में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बढ़कर 115 ग्राम तक हो जाती है. ऐसे में किशिमिश का इस्तेमाल शुगर लेवल को बढ़ा सकता है.

10 . केला
केले में भी शुगर अधिक होता है. एक केले में लगभग 14 ग्राम शुगर होता है और साथ ही 105 कैलोरी होती है. कैलोरी और शुगर ज्यादा होने की वजह से यह मधुमेह रोगियों के लिए खतरनाक होता है. डॉक्टर भी डायबिटीज रोगियों को केला नहीं खाने की सलाह देते हैं.

Note -  परामर्श - कोई भी दवा लेने से पहले  हमेशा ध्यान रखें और सबसे पहले चिकित्सक से परामर्श करें । 

Post a comment

0 Comments