क्या आपको पता है खीरा खाने के बाद पानी क्‍यों नहीं पीना चाहिए

क्या आपको पता है खीरा खाने के बाद  पानी क्‍यों नहीं पीना चाहिए 

आज की पोस्ट में हम जानेंगे कि खीरा खाने के बाद  पानी क्‍यों नहीं पीना चाहिए पानी, खीरा खाने के बाद पानी पीने से हमारे शरीर को क्या नुकसान होता है ।

खीरे में पानी और अन्य पोषक तत्व उचित मात्रा में मौजूद होते हैं पर इसे खाने के बाद पानी पीने से आप इसके आवश्‍यक पोषक तत्‍वों से वंचित रह सकते हैं .

health-fitness-tips-benefit-of-eating-cucumber

खीरा खाने के बाद पानी पीने से सेहत को और क्या नुकसान होते हैं 


इसके अलावा इससे पाचन और अवशोषण की प्राकृतिक प्रक्रिया को भी नुकसान पहुंचता है. आइए जानते हैं खीरा खाने के बाद पानी पीने से सेहत को और क्या नुकसान होते हैं .

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सभी खाने के साथ सलाद का सेवन करना पसंद करते हैं. सलाद में खीरा लोगों को बेहद भाता भी है. इसमें पानी की प्रचुर मात्रा होती है, साथ ही कई पोषक तत्व भी होते हैं जो शरीर के लिए महत्वपूर्ण माने जाते हैं. खीरे में विटामिन सी, विटामिन के, कॉपर, मैग्नीशियम, पोटेशियम, मैंगनीज आदि पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. जो स्वस्थ रहने के लिए बहुत जरूरी है.
यही वजह है कि गर्मियों में इसका सेवन काफी फायदेमंद होता है. लेकिन क्या आपको पता हैं खीरा खाने के बाद पानी पीने से सेहत को नुकसान हो सकते हैं? अगर खीरा सेहत के लिए फायदेमंद है तो इसके बाद पानी पीने से सेहत को नुकसान भी होता है. आइए जानते हैं खीरा खाने के बाद पानी पीने से सेहत को क्या-क्या नुकसान होते हैं.

खीरा खाने के बाद पानी क्यों नहीं पीना चाहिए

खीरे में 95 फीसदी पानी होता है, खीरा विटामिन सी, विटामिन के, कॉपर, मैग्नीशियम, पोटेशियम, मैंगनीज़ और सबसे महत्वपूर्ण सिलिका जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरा हुआ होता है, जो त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. ऐसे में इसे खाने के बाद पानी पीने से आप इन आवश्‍यक पोषक तत्‍वों से वंचित रह सकते हैं. पोषक तत्वों के बेहतर अवशोषण के लिए कच्ची सब्‍जियां और फल खाने के बाद पानी पीने से बचने की सलाह दी जाती है. न सिर्फ खीरा बल्कि विशेषज्ञ तो पानी से समृद्ध फल और सब्जियां जैसे तरबूज, अनानस और स्ट्रॉबेरी के बाद पीने न पीने की सलाह देते हैं.

सेहत के लिए इस तरह होता है हानिकारक खीरा 

खीरे में 95 प्रतिशत पानी और अन्य पोषक तत्व होते हैं। इसे खाने के बाद पानी पीने आप इन इन आवश्‍यक पोषक तत्‍वों से वंचित रह सकते हैं. इसके अलावा खीरे के बाद पानी पीने से जीआई गतिशीलता बढ़ जाती है, जिससे पाचन और अवशोषण की प्राकृतिक प्रक्रिया को नुकसान पहुंचता है .

खीरा खाने के बाद पानी पीने से होते हैं ये 2 नुकसान

पाचन संबधी समस्याएं होना
दरअसल भोजन को डाइजेस्ट करने के लिए  पीएच लेवल की आवश्यकता होती है. लेकिन खीरे के साथ या इसके बाद पानी पीने से पीएच लेवल कमजोर हो जाता है और खाद्य पदार्थों को पचाने के लिए आवश्यक एसिड प्रभावी ढंग से काम नहीं कर पाता, जिससे पाचन संबधी समस्याएं होने लगती है.
डायरिया और लूज मोशन की समस्या
खीरा खाने से कब्ज की समस्या नहीं होती है. लेकिन खीरे के बाद अगर आप पानी पीते हैं तो इससे डायरिया और लूज़ मोशन की शिकायत हो सकती है. इसलिए खीरा खाने और पानी पीने के बीच कम से कम 20 मिनट का अंतराल रखें

Post a comment

0 Comments