17 जून 2020 राशिफल

17 जून 2020 राशिफल : Aaj Ka Rashifal -
आज एकादशी की तिथि है. जिसे योगिनी एकादशी के नाम से भी जाना जाता है ।

मेष- आज के दिन आपको ग्रहों की सकारात्मक ऊर्जा प्राप्त होगी. कर्मक्षेत्र में कार्य को लेकर नयी जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है, इसे खुश होकर लेना चाहिए. व्यापार के मामले में नई योजनाएँ बना सकते हैं, आपके साथी आपकी योजनाओं को लागू करने के लिए आपका साथ देंगे. ग्राहकों से अपना बकाया धन मांग सकते हैं, जिससे व्यवसाय में चल रही आर्थिक समस्या से कुछ राहत मिलेगी. हो सकता है दिन के अंत तक आपको स्वास्थ्य से संबंधित कुछ समस्या का सामना करना पड़े. रात को जल्दी सोना आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा होगा. पारिवारिक वातावरण सुखद रहने वाला है. संतान के व्यवहार पर ध्यान दें.
वृष- आज के दिन मन किन्हीं कारणों से चिंतित हो सकता है. कानूनी मामले में बचकर रहना होगा. साथ ही सरकारी नियमों का पालन करें क्योंकि नियमों का उल्लंघन करना बड़ी मुश्किलों में डाल सकता है. कर्मक्षेत्र की बात करें तो कार्यों में आपकी परफॉर्मेंश देखकर उच्चाधिकारी और बॉस आपसे प्रसन्न रहेंगे. व्यापार में उतार-चढ़ाव आएगा, वर्तमान समय को देखते हुए अधिक निवेश करने से बचना चाहिए. दिनचर्या में योग व व्यायाम को शामिल करें, क्योंकि अंतरिक्ष में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले ग्रह कुछ कमजोर चल रहे हैं. पारिवारिक विवादों में खुद को इन्वॉल्व न करें, नहीं तो लेने के देने पड़ सकते हैं.


मिथुन- आज के दिन प्रसन्न रहें, कुछ रचनात्मक कार्यों को करने में दिन लग सकता हैं, जिससे जीवन शैली में सुधार होगा. कर्मक्षेत्र में सहकर्मियों के साथ ताल-मेल बेहतरीन होगा, साथ ही वह आपके कार्य में भी सहयोग करेंगे. व्यापारी वर्ग संपत्तियों में निवेश करने की योजना बना सकते हैं, आज की गयी प्लानिंग सफल होगी जो भविष्य में लाभ के रूप में सामने आएगी. आज स्वास्थ्य संबंधित मामलों को लेकर थोड़ा सजग रहें. साथ ही जिनको स्किन से रिलेटेड प्रॉब्लम चल रही है उनकी परेशानियां कुछ बढती हुई नजर आएगी. परिवार में किसी वृद्ध का स्वास्थ्य बहुत खराब हो तो उनका हालचाल लें.


कर्क- आज के दिन कर्मक्षेत्र पर अधिक ध्यान देना चाहिए, वहीं मन भी कुछ उसी ओर लगता हुआ नजर आएगा. ग्रहों का आशीर्वाद आपका ध्यान केंद्रित करने में मदद कर सकता है. ऑफिशियल कार्य को बढ़ाने के लिए बॉस से मीटिंग हो सकती है. व्यावसायिक साझेदार के साथ विवाद सुलझने की संभावना है. छात्रों की स्थिति बेहतर होगी, किसी सहपाठी की मदद से जटिल विषयों को समझने में भी सक्षम होंगे. सेहत में डाइट और व्यायाम पर ध्यान दें, कार्य और आराम में सन्तुलन बना कर चलना होगा. जीवनसाथी के साथ अहंकार के टकराव से बचें, अन्यथा बेवजह रिश्तों में तनाव हो सकता है.


सिंह- आज के दिन सभी के साथ विनम्र रहें, आपकी सलाह से दूसरों की समस्याओं का समाधान होगा. बड़े निवेश करने से बचें खासकर शेयर मार्केंट में पैसा लगाने से बचना होगा. मीडिया क्षेत्र से जुड़े लोगों को सफलता हाथ लग सकती है, वहीं दूसरी ओर रुके हुए कार्य भी पूर्ण होंगे. व्यापारियों को गलत फैसले के चलते नुकसान उठाना पड़ सकता है, इस ओर सचेत रहें. जो विद्यार्थी प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहें हैं, उनको वर्तमान समय में अपने कमजोर विषयों पर ध्यान देना चाहिए. स्वास्थ्य सामान्य रहेगा. संध्या के समय सपरिवार भगवत् भजन करें, साथ ही आरती अवश्य करें. भोग लगाना भी उत्तम रहेगा.


कन्या- आज के दिन मानसिक व शारीरिक स्थिति सामान्य रहने वाली है. कर्मक्षेत्र की बात करें तो कार्य करने को लेकर दिमाग में नये-नये आइडिया आएंगे. इन अवसरों को भुनाना होगा, जो आपके कार्य को सरल बनाएँगे और सीनियर से प्रशंसा भी दिला सकते हैं. खुदरा व्यापारियों को छोटे-मोटे मुनाफे लाभ हाथ लग सकते हैं. हेल्थ में यदि आपको आर्थराइटिस की समस्या है, तो उससे संबंधित दवाई खाना व व्यायाम करना न भूले. अन्यथा दर्द को लेकर परेशान होना पड़ सकता है, आज अपने पुण्यों को बढ़ाना है, क्षमतानुसार किसी ज़रूरतमंद की आर्थिक रूप से सहायता करें. असहाय लोगों के लिए खाने- पीने की व्यवस्था करा सकते हैं.


तुला- आज के दिन का सद्पयोग करते हुए एक अच्छी जीवन शक्ति और स्वास्थ्य का आनंद लें. ऑफिशियल कार्यों को पूरा करने के लिए तनाव लेने के बजाय आनंद लेते हुआ कार्य को निपटाना होगा. व्यापार को बढ़ाने के लिए आप जो प्रयास करेंगे, उसमें सफलता मिलने की संभावना है. स्टेश्नरी से संबंधित व्यापार करने वालों को लाभ होता दिखाई दे रहा है. आज तरल पदार्थों का अधिक सेवन करें, वहीं दूसरी ओर खाने में ऑयली व मसालेदार भोजन से परहेज करें. जीवनसाथी और मित्रों के साथ स्वाभिमान के मुद्दों पर चर्चा से बचना चाहिए, बल्कि एक दूसरे के साथ सौहार्द-पूर्वक वातावरण रखना उत्तम रहेगा.
वृश्चिक- आज के दिन सुख-सुविधाओं के प्रति आकर्षित रहेंगे. वहीं एक बात का ध्यान भी रखना होगा की अपनी लग्जीरीयस के लिए कर्ज लेने से बचना चाहिए. ऑफिशियल कार्यों पर पैनी निगाह बना कर रखें. लापरवाही आपको साजिश का शिकार बना सकती है, साथ ही बॉस आपसे नाराज हो सकते हैं. व्यापारियों को वर्तमान समय को देखते हुए जोखिम भरे कार्यों व संपत्ति में निवेश करने से बचना होगा. गर्भवती महिलाएं अपनी सेहत का विशेष ध्यान रखें, मामूली समस्या होने पर भी अनदेखा करना मुश्किलों में डाल सकता है. परिवार के साथ कोई मनोरंजन वाले कार्य या गेम खेल सकते हैं. नये रिश्ते की बात चल सकती है.


धनु- आज के दिन आपको नकारात्मक विचारों से बचना होगा, हठी स्वभाव और अहंकार आपको निर्णय लेने से पीछे धकेलने वाला है. क्रोध में आ कर किसी को ऐसी बात न बोले जिससे संबंध खराब हो जाए. ऑफिशियल कार्यों में उच्चाधिकारियों के मार्गदर्शन की आवश्यकता पड़ेगी, जिससे आपको कार्य पूर्ण करने में मदद मिलेगी. व्यापारियों को पैतृक संपत्ति में निवेश करने से बचना चाहिए, नुकसान हो सकता है. विद्यार्थी वर्ग पढ़ाई में बिल्कुल भी आलस्य न करें. सेहत में आपके लिए शारीरिक रूप से समय ठीक नहीं चल रहा है, इसलिए आज अधिक सचेत रहें. पिता के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें. भाई-बहनों के साथ समय बिताएं.


मकर- आज के दिन सुनहरे भविष्य के सपने देखने में समय खराब न करें, बल्कि भविष्य को सुनहरा बनाने के लिए कड़ी मेहनत करना चाहिए. वहीं दूसरी ओर यदि आपका पैसा फंसा हुआ था, वह आज वापस मिल सकता है. इस ओर प्रयास जारी रखने होंगे. ऑफिशियल कार्य के दम पर विरोधियों का मुंह बंद कर देंगे. व्यापारिक मामलों में अच्छा मुनाफ़ा हाथ लगेगा. विद्यार्थी वर्ग अपने पढ़ाई पर अधिक ध्यान दें, लक्ष्य से भटक सकते हैं. स्वास्थ्य में अपनी दिनचर्या को व्यवस्थित करने पर ध्यान दें. मित्रों से संपर्क बनाएं रखें अगर काफी दिनों से उनसे बात नहीं हुई है तो आज फोन कर उनका हाल-चाल लें.


कुम्भ- आज का दिन आपके लिए लाभकारी हो सकता है. वहीं पिछले दिनों में चल रही परेशानियों से इजाफा होता भी दिखाई दे रहा है. आज बॉस की निगाह आपके व्यवहार पर है इसलिए, हो सकता है कि आपका काम अच्छा हो लेकिन यदि व्यवहार ठीक नहीं होगा तो भी नौकरी पर संटक रहेगा. व्यापारी वर्ग रुकी हुई योजनाओं को प्रारम्भ कर सकते हैं. मेहनत का प्रतिफल मिलने की पूर्ण संभावना है, जिससे आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा. आज गरीष्ठ भोजन करने से बचना चाहिए, हल्का व सुपाच्य भोजन करना ही उत्तम रहेगा. जीवनसाथी के स्वास्थ्य का ध्यान रखें, अचानक स्वास्थ्य में गिरावट होने की आशंका है.


मीन- आज के दिन आप सुस्त महसूस कर सकते हैं, हो सकता है इसका कारण स्वास्थ्य संबंधी समस्या हो. विचारों का आदान-प्रदान आपको थका सकता है. वहीं दूसरों के विवादों में फंसने से बचें. सामाजिक गतिविधियों में आपको महत्वपूर्ण भूमिका निभानी पड़ सकती है. बॉस के दिल में जगह बनानी होगी, क्योंकि आपकी उन्नति बिना उनकी कृपा के नहीं होगी. व्यवसाय में हानि की आशंकाएं बनी हुई है, इसलिए व्यवसाय में निवेश न करें. विद्यार्थियों का मन पढ़ाई में लगेगा. सेहत में दवाओं का प्रयोग करने से पहले उसकी एक्सपॉयरी डेट अवश्य देख लें. ग्रहों की नकारात्मक स्थितियाँ घरेलू सामंजस्य को प्रभावित कर सकती हैं.

Post a comment

0 Comments