अगर आप भी रखते हैं ऐसे पासवर्ड तो बन सकते हैं हैकर्स का शिकार,

अगर आप भी रखते हैं ऐसे पासवर्ड तो बन सकते हैं हैकर्स का शिकार , आईए जानते हैं कि हैकर्स से कैसे बचें

हैकर्स से कैसे बचें 


ज्यादातर हैकर्स आपका पासवर्ड तोड़कर आपके अकाउंट को हैक करते हैं. आइए जानते हैं कैसे अपने अकाउंट्स को हैकर्स से बचाया जा सकता है ।

हैकर्स से कैसे बचें 

दुनिया में मोबाइल हैकिंग के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. इनकी वजह एक ये भी है कि लोग अपने मोबाइल का पासवर्ड ऐसा रखते हैं जिसे हैकर्स आसानी से तोड़ सकते हैं. एक रिपोर्ट में ये दावा किया गया है कि 75 फीसदी से ज्यादा हैकिंग आसान पासवर्ड की वजह से होती है ।
पासवर्ड हमेशा याद रहे इसलिए ज्यादातर यूजर्स अपना मोबाइल नंबर, डेट ऑफ बर्थ या फिर अपना नाम पासवर्ड में डालते हैं. ऐसा करने से हैकर्स का काम और भी ज्यादा आसान हो जाता है ।
किसी भी पासवर्ड को तोड़ने के लिए हैकर्स सबसे पहले इन्हीं तीन चीजों को पासवर्ड के तौर पर अप्लाई करता है और वो इसमें सफल हो जाता है. याद रखें नाम, डेट ऑफ बर्थ या फिर मोबाइल नंबर को अपना पासवर्ड ना बनाएं , पासवर्ड हमेशा यूनिक और स्ट्रॉन्ग होना चाहिए ।

अलग प्लेटफॉर्म के लिए रखें अलग पासवर्ड


अक्सर हम ये भी करते हैं कि एक अपने सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में एक जैसा ही पासवर्ड डालते हैं. यही वजह है कि हैकर्स एक ही पासवर्ड से आपके सभी अकाउंट हैक कर लेते हैं. हमेशा अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर अलग-अलग पासवर्ड का इस्तेमाल करें. जिससे हैकिंग की संभावना कम हो सके. कॉमन पासवर्ड हैकर्स को आपके अकाउंट में सेंध लगाने में आसानी करता है.

हैकर्स का निशाना बनने से ऐसे बचें

अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स को हैकर्स के बचाने के लिए पासवर्ड में लेटर्स और नंबर्स के अलावा स्पेशल कैरेक्टर का इस्तेमाल भी जरूर करें. अपने सभी पासवर्ड एक जगह लिखकर रखें ताकि अगर आप अपना पासवर्ड भूल भी जाएं तो वहां देख सकें. साथ ही साथ अपने सभी प्लेटफॉर्म में अलग-अलग पासवर्ड का यूज करें. इन बातों का ध्यान रखकर अपने अकाउंट्स को सेफ रख सकते हैं ।

Post a comment

0 Comments