गंगोत्री मंदिर 15 अगस्त तक श्रद्धालुओं के लिए बंद, कोरोना को देखते हुए मंदिर समिति का फैसला

Gangotri Image Source : FILE

देश में कोरोना वायरस का प्रकोप अपने चरम पर है। भारत में संक्रमितों की संख्या 14 लाख के पार पहुंच गई है। ऐसे में उत्तराखंड स्थित गंगोत्री मंदिर के कपाट 15 अगस्त तक के लिए बंद कर दिए गए हैं। बता दें कि अनलॉक 1 के तहत देश भर में धार्मिक संस्थानों को खोलने की इजाजत मिल गई थी। लेकिन कोरोना संक्रमण को देखते हुए मंदिर प्रशासन ने यह अहम निर्णय लिया है। 

गंगोत्री मंदिर समिति के अध्यक्ष सुरेश सेमवाल ने बताया कि कोरोना संकट को देखते हुए हमने गंगोत्री धाम और उसके आसपास के क्षेत्रों को पूरी तरह से बंद कर दिया है। मंदिर परिसर से 2 किमी परिधि में सभी श्रद्धालुओं की एंट्री बंद कर दी गई है। यह निर्णय मंगलवार को गंगोत्री की पंच मंदिर समिति तथा तीर्थ पुरोहितों और साधु संतों ने एक बैठक कर सर्वसम्मति से किया। पंच मन्दिर समिति के अध्यक्ष सुरेश सेमवाल और सचिव दीपक सेमवाल ने उत्तरकाशी के जिलाधिकारी को इस संबंध में पत्र लिखकर जानकारी दे दी है।

पत्र में कहा गया है कि इस समय दुनियाभर में कोविड-19 महामारी का प्रकोप चल रहा है और भारत में भी इसका संक्रमण बहुत तेजी से फैल रहा है जिसे देखते हुए गंगोत्री धाम में भी बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ने के साथ संक्रमण तेजी से फैलने की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता। पत्र में कहा गया है कि जनहित ओर जनसुरक्षा को ध्यान में रखते हुए गंगोत्री धाम में बुधवार से आगामी 15 अगस्त तक बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं के प्रवेश पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया गया है।



from India TV Hindi: india Feed https://ift.tt/3hI49F9

Post a comment

0 Comments