दंतेवाड़ा में नक्सलियों ने की ग्रामीणों की पिटाई, 25 घायल, आठ की हालत गंभीर

दंतेवाड़ा में नक्सलियों ने की ग्रामीणों की पिटाई, 25 घायल, आठ की हालत गंभीर Image Source : PTI/FILE

रायपुर. छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा जिले में अपने क्षेत्र में विकास की मांग कर रहे ग्रामीणों की नक्सलियों ने कथित तौर पर पिटाई की जिसमें कम से कम 25 ग्रामीण घायल हो गए। इनमें से आठ लोगों की हालत गंभीर है। पुलिस ने रविवार को यह जानकारी दी। घटना कातेकल्याण थाने के अंतर्गत पारचेली गांव में शुक्रवार रात हुई है।

दंतेवाड़ा के पुलिस अधीक्षक अभिषेक पल्लव ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि घटना की जानकारी मिलने के बाद पुलिस दल को घटनास्थल पर रवाना किया गया। पल्लव ने बताया कि उन्होंने और जिलाधिकारी ने हाल ही में क्षेत्र का दौरा किया था और उस दौरान पारचेली के कुछ लोगों ने गांव में सड़कों का निर्माण कराने, आंगनवाड़ी खोलने तथा अन्य विकास कार्य कराने की मांग की थी।

उन्होंने बताया कि अधिकारियों ने ग्रामीणों को उनकी मांगों पर विचार करने का आश्वासन दिया था। पल्लव ने बताया कि नक्सलियों को जब इस बात की जानकारी मिली कि ग्रामीणों ने क्षेत्र में विकास कार्यों के लिए प्रशासन से मदद मांगी है तो 10-15 सशस्त्र नक्सलियों ने शुक्रवार रात को पारचेली गांव में बैठक बुलाई और महिलाओं तथा बच्चों सहित ग्रामीणों की लाठियों से पिटाई की।

उन्होंने बताया कि पुलिस दल के साथ एक एंबुलेंस रविवार सुबह गांव पहुंची और घायल हुए 25 लोगों को पास के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचाया गया। गंभीर रूप से घायल आठ लोगों को जिला अस्पताल रेफर किया गया है। अधिकारी ने बताया कि 17 लोगों को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई है।

भिषेक पल्लव ने कहा, ‘‘क्षेत्र में ग्रामीणों की सामूहिक रूप से पिटाई की घटनाएं प्राय: होती रहती हैं और कुछ नक्सलियों को गिरफ्तार किए जाने तथा कुछ के आत्मसमर्पण कर देने के कारण हताशा में नक्सली ऐसी घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं।’’ मामला दर्ज कर नक्सलियों की तलाश की जा रही है।



from India TV Hindi: india Feed https://ift.tt/3hgnnRQ

Post a comment

0 Comments