मौसम: 2 घंटे में दिल्ली, नोएडा सहित हरियाणा और उत्तर प्रदेश के इन शहरों में बरसात का अनुमान

Weather forecast for Delhi Noida Faridabad Palwal Rohtak Panipat Hisar Hansi Amroha Bhiwani and NCR for July 20th Image Source : PTI

नई दिल्ली। रविवार को दिल्ली और एनसीआर के शहरों में भारी बरसात के बाद आज सोमवार को एक बार फिर से तेज बरसात का अनुमान है। मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि अगले 2 घंटे के अंदर दिल्ली, नोएडा सहित एनसीआर में ज्यादातर जगहों पर बरसात हो सकती है और साथ में 20-40 किलोमीटर प्रतिधंटा की रफ्तार से आंधी भी चल सकती है। मौसम विभाग ने यह चेतावनी सुबह 7.30 बजे जारी की है यानि 9-10 बजे के बीच बरसात और तेज हवाएं चलने का अनुमान है।

मौसम विभाग के अनुसार एनसीआर में पश्चिमी, उत्तर पश्चीमी और दक्षिणी दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, पलवल और फरीदाबाद में कई जगहों पर सामान्य बरसात और 20-40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं। एनसीआर के बाहर हिसार, हांसी, नरवाणा, मेहम, हस्तिनापुर, चौबेपुर, अमरोहा, रोहतक, भिवानी, चरखी दादरी, झज्जर, महेंद्रगढ़, कोसली और रेवाड़ी में भी अगले 2 घंटे के दौरान कुछ जगहों पर तेज बरसात होने का अनुमान है।  

मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को दिल्ली में औसतन 20 मिलीमीटर बरसात दर्ज की गई है जो सामान्य के मुकाबले 325 प्रतिशत ज्यादा है। सामान्य तौर पर 19 जुलाई को दिल्ली में 4.7 प्रतिशत बारिश होती है। रविवार को दिल्ली में हुई भारी बरसात की वजह से कई जगहों पर जलभराव हो गया था और एक व्यक्ति की जान भी गई है।

अभी तक बीते मानसून सीजन यानि पहली जून से लेकर 19 जुलाई तक देशभर में औसतन 356.6 प्रतिशत बरसात दर्ज की गई है जो सामान्य के मुकाबले 6 प्रतिशत ज्यादा है। सामान्य तौर पर इस दौरान देश में 337.4 मिलीमीटर बारिश होती है। इस साल उत्तर भारत को छोड़ देश के अधिकतर राज्यों में सामान्य से ज्यादा बरसात हो रही है। उत्तर भारत की बात करें तो अबतक बीते मानसून सीजन के दौरान दिल्ली में 45 प्रतिशत कम, राजस्थान में 24 प्रतिशत कम, लद्दाख में 68 प्रतिशत कम, जम्मू-कश्मीर में 57 प्रतिशत कम, हिमाचल प्रदेश में 33 प्रतिशत कम, हरियाणा में 9 प्रतिशत कम और उत्तराखंड में 14 प्रतिशत कम बरसात हुई है।    



from India TV Hindi: india Feed https://ift.tt/3eNYSKe

Post a comment

0 Comments