भारत में कोरोना वायरस की रोजाना टेस्टिंग 3 लाख के पार, अमेरिका रूस के बाद सबसे ज्यादा जांच

Coronavirus Testing Image Source : PTI

कोरोना संकट के बीच भारत में टेस्टिंग की रफ्तार फुलस्पीड पर है। भारत में कोरोना वायरस की रोजना टेस्टिंग 3 लाख के पार पहुंच गई है। भारत में अब तक 1.24 करोड़ टेस्ट हो चुके हैं। इसके साथ ही भारत अमेरिका और रूस के बाद दुनिया भर में सबसे ज्यादा टेस्टिंग करने वाला देश बन गया है। बढ़ती टेस्टिंग के बीच भारत में कोरोना पॉजिटिव का आंकड़ा भी लगातार बढ़ता जा रहा है। मंगलवार को भारत में रिकॉर्ड 29429 मामले सामने आए हैं। 

ICMR के मुताबिक मंगलवार को पूरे देश में हुए 320161 कोरोना वायरस टेस्ट किए गए हैं। इसके साथ ही अबतक देशभर में कुल 1.24 करोड़ से ज्यादा कोरोना टेस्ट हो चुके हैं। इतनी बड़ी संख्या में टेस्टिंग के बीच दुनियाभर में कोरोना टेस्टिंग के मामले में भारत तीसरे स्थान पर पहुंच गया है। अमेरिका और रूस के बाद भारत में सबसे ज्यादा कोरोना टेस्टिंग की जा रही हैं। अमेरिका में अबतक 4.40 करोड़ और रूस में 2.34 करोड़ कोरोना टेस्ट हुए हैं। 

टेस्टिंग के लिहाज से देखें तो भारत में डिटेक्शन रेट 7.75 प्रतिशत के करीब है। बीते 4 महीने पहले भारत को कोरोना टेस्टिंग के लिए विदेशों पर निर्भर रहना पड़ता था, 4 महीने में देश की टेस्टिंग की क्षमता 3 लाख के पार पहुंच गई। 

मंगलवार को आए रिकॉर्ड मामले 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पिछले 24 घंटे यानि मंगलवार सुबह 8 बजे से बुधवार सुबह 8 बजे तक देशभर में 29429 नए कोरोना वायरस मामले आए हैं जो एक दिन में आए सबसे अधिक केस हैं। इन नए मामलों के साथ अब देश में कुल कोरोना वायरस मरीजों की संख्या बढ़कर 936181 तक पहुंच गई है। देश में सिर्फ कोरोना वायरस का संक्रमण ही नहीं बढ़ रहा है बल्कि इसकी वजह से जान गंवाने वालों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक 24 घंटे के दौरान देश में 582 लोगों की जान कोरोना की वजह से गई है और देशभर में अबतक इस वायरस की वजह से कुल 24309 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।



from India TV Hindi: india Feed https://ift.tt/2ZuaCNN

Post a comment

0 Comments