दिल्ली के बुराड़ी में शुरू हुआ 450 बेड का आधुनिक कोविड अस्पताल, CM केजरीवाल ने किया उद्घाटन

दिल्ली के बुराड़ी में शुरू हुआ 450 बेड का आधुनिक कोविड अस्पताल, CM केजरीवाल ने किया उद्घाटन Image Source : INDIA TV

नई दिल्ली: दिल्ली के बुराड़ी इलाके में शनिवार को 450 बेड का नया सरकारी अस्पताल का शुरू कर दिया गया। फिलहाल यह अस्पताल पूरी तरह से कोराना के उपचार को समर्पित रहेगा। शनिवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अस्पताल का उद्घाटन किया। चिकित्सा की आधुनिक सुविधाओं से लैस इस अस्पताल में अभी 250 और बेड की व्यवस्था की जानी है। 250 बेड और जोड़े जाने के बाद यह 700 बेड का अस्पताल बन जाएगा। हालांकि कोरोना संकटकाल में यह अस्पताल एक को कोविड समर्पित अस्पताल की तरह काम करेगा और यहां फिलहाल शुरू किए गए सभी बेड पर कोरोना रोगियों का उपचार किया जाएगा।

फिलहाल यहां ढाई सौ से अधिक बेड पर ऑक्सीजन भी मुहैया कराई गई है। दिल्ली सरकार के मुताबिक आवश्यकता पड़ने पर सिलेंडर के माध्यम से और अधिक बेड पर ऑक्सीजन मुहैया कराई जा सकती।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, बुराड़ी अस्पताल का उद्घाटन करने में मुझे आज बेहद खुशी हो रही है। कोविड की वजह से और कुछ अन्य व्यस्तता के कारण मैं व्यक्तिगत रूप से यहां नहीं आ सका। आज यह 450 बेड शामिल करने से दिल्ली में कोविड के लिए 450 और बेड उपलब्ध हो जाएंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा बीते एक महीने में हमने कोरोना पर विजय पाई है यह कहना सही है, लेकिन हमने यह लड़ाई जीत ली है अभी ऐसा कहना सही नहीं होगा। कोरोना मृत्यु दर कम हुई है। कोरोना की पॉजिटिविटी रेट में कमी आई है। रिकवरी बड़ी है। यह सब कुछ लोगों की मेहनत डॉक्टर, नर्स, पैरामेडिकल स्टाफ की मेहनत का नतीजा है। इसके लिए मैं सबको बधाई देता हूं। यह बुराड़ी अस्पताल आने वाले दिनों में इस क्षेत्र के लोगों की खूब सेवा करेगा।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जहां वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अस्पताल का उद्घाटन किया वहीं दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन एवं स्वास्थ्य सचिव इस मौके पर बुराड़ी के अस्पताल पहुंचे और यहां अन्य अधिकारियों के साथ स्थिति का जायजा लिया।



from India TV Hindi: india Feed https://ift.tt/2D7fdMO

Post a comment

0 Comments