राममंदिर का भूमिपूजन: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अगस्त को जा सकते हैं अयोध्या

Ayodhya Image Source : FILE PHOTO

अयोध्या में राम मंदिर का इंतजार कर रहे लोगों के खास खबर है। अगले महीने से इसका निर्माण शुरू हो सकता है। सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अगस्त को अयोध्या जा सकते हैं। बताया जा रहा है कि अयोध्या में प्रस्तावित राम मंदिर के लिए सुबह 8 बजे से भूमि पूजन शुरू होगा। पीएम मोदी सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक अयोध्या में रहेंगे। 

बता दें कि श्री रामतीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की तरफ से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आमंत्रण भेजा गया है। ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास ने पत्र लिखकर प्रधानमंत्री से कहा कि वे अयोध्या आकर राम मंदिर में भूमि पूजन करें जिससे जल्दी से जल्दी मन्दिर के गर्भगृह के काम शुरू हो। बताया जा रहा है कि पीएमओ को शिलान्यास के लिए 3 अगस्त और 5 अगस्त की तारीख भेजी गई है। उन्होंने प्रधानमंत्री को लिखे पत्र में कहा कि ट्रस्ट चाहता है कि सावन महीने में प्रधानमंत्री अयोध्या आएं ,भूमि पूजन के पश्चात मंदिर निर्माण शुरू हो और 2022 की रामनवमी भगवान राम के मंदिर में मनाई जाए।

राम मंदिर के मॉडल में किया गया बदलाव, पांच गुंबद होंगे

विश्व हिंदू परिषद् ने अयोध्या में प्रस्तावित राम मंदिर का एक मॉडल बनवाया है। इस मॉडल के मुताबिक़ रामजन्मभूमि पर राम मंदिर बनाया जाएगा। राम मंदिर में नीचे प्लेटफॉर्म होगा और मंदिर दो मंज़िल का बनेगा। इस मंदिर की लम्बाई 268 फीट, चौड़ाई 140 फीट और ऊंचाई 128 फीट निर्धारित की गई थी लेकिन अब मंदिर की चौड़ाई बढ़ा दी गई है। मंदिर में अब तीन की जगह पांच गुम्बद होगा। मंदिर की ऊंचाई अब 161 फ़ीट होगी। वहीं राम मंदिर में कुल 212 खम्भे होंगे। पहली मंज़िल पर 106 खम्भे होंगे जिनकी ऊंचाई 16 फीट 6 इंच और दूसरी मंजिल पर 106 खम्भे होंगे जिनकी ऊंचाई 14 फीट 6 इंच होगी। हर पिलर में 16 मूर्तियां तराशी जाएंगी। मंदिर में दो चबूतरे होंगे। पहला चबूतरा 8 फीट ऊंचा और 10 फीट चौड़ा होगा। यह चबूतरा परिक्रमा मार्ग होगा। दूसरा चबूतरा 4 फीट 9 इंच होगा और उसके ऊपर पिलर लगेंगे।



from India TV Hindi: india Feed https://ift.tt/3eFLFmQ

Post a comment

0 Comments