सिंधिया, दिग्विजय समेत 61 राज्यसभा सांसदों का आज शपथग्रहण, यह पहला मौका जब हो रहा है कुछ ऐसा

Several First-timers to Take Oath as Rajya Sabha MPs Today Image Source : FILE

नयी दिल्ली: राज्यसभा के चुने हुए नए सदस्य आज शपथ लेंगे। कोरोना वायरस की वजह से ये कार्यक्रम राज्यसभा में न होकर राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू के चेंबर में होगा। अधिकारियों ने बताया कि यह पहला मौका होगा जब अंतर सत्र की अवधि में सदस्य सदन के चैम्बर में शपथ लेंगे ताकि कोविड-19 के मद्देनजर सामाजिक दूरी के मानकों का पालन किया जा सके। शपथग्रहण आमतौर पर या तो सत्र के दौरान होता है अथवा जब संसद सत्र नहीं होता है तब राज्यसभा के सभापति के चैम्बर में होता है। 

आज जो सदस्य शपथ लेंगे, उनमें बीजेपी सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया, कांग्रेस के दिग्विजय सिंह, मल्लिकार्जुन खड़गे और शिवसेना की प्रियंका चतुर्वेदी शामिल हैं। कुल मिलाकर 20 राज्यों से चुनकर आए 61 सदस्य आज शपथ लेंगे। जो सदस्य आज नहीं आ पाएंगे उनको सत्र के दौरान सदन में शपथ दिलाई जाएगी। बता दें कि कोरोना के चलते कुछ सदस्य कल आ पाने आने में असमर्थ हैं।

राज्यसभा के लिये हाल के चुनाव में 20 राज्यों से 61 सदस्य निर्वाचित हुए हैं। राज्यसभा के अधिकारियों ने बताया कि प्रत्येक सदस्य को शपथ ग्रहण समारोह में अपने साथ केवल एक अतिथि को लाने की अनुमति होगी। राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने इस बारे में निर्णय किया है और इसमें राज्यसभा और लोकसभा दोनों से जुड़ी विभाग संबंधी संसद की स्थायी समितियों की बैठक शुरू करने और इन बैठकों में नये सदस्यों के हिस्सा लेने की इच्छा व्यक्त करने को ध्यान में रखा है। 

अधिकारियों ने बताया कि के केशव राव और तिरूचि शिवा जैसे राज्यसभा के कुछ नवनिर्वाचित एवं दोबारा चुने गए कुछ सदस्य संसदीय समितियों के अध्यक्ष हैं और बिना शपथ लिये संबंधित समितियों की बैठक नहीं बुला सकते। नवनिर्वाचित सदस्य भी पद एवं गोपनीयता की शपथ लिये बिना समितियों की बैठकों में हिस्सा नहीं ले सकते।

अधिकारियों ने बताया कि राज्यसभा के महासचिव ने सभी नवनिर्वाचित सदस्यों को आज शपथग्रहण होने के बारे में लिखकर सूचित किया है। जो लोग इस दिन नहीं आ पायेंगे, उन्हें संसद के मानसून सत्र के दौरान शपथ दिलायी जायेगी। अधिकारियों ने बताया कि नये सदस्यों के लिये शपथ ग्रहण की योजना पहले बनाई गई थी, लेकिन कुछ सदस्यों द्वारा दिल्ली यात्रा करने के संबंध में व्यक्त की गई चिंताओं को देखते हुए इसे टाल दिया गया था।



from India TV Hindi: india Feed https://ift.tt/3jvwsIo

Post a comment

0 Comments