एक्सरसाइज इंडिया फिट इंडिया कैंपेन की शुरुआत

एक्सरसाइज इंडिया फिट इंडिया कैंपेन की शुरुआत 


सोशल मीडिया के द्वारा फैलाई जाएगी जागरूकता 



आज जब हर कोई कोरोना महामारी से लड़ रहा है, जूझ रहा है, स्कार्ड संस्था (सोशल कलेक्टिव एक्शन फॉर रिसर्च एंड डेवलपमेंट) ने "एक्सरसाइज इंडिया फिट इंडिया" नामक कैंपेन की शुरुआत की है जिसके तहत सोशल मीडिया, वेबिनार, और कार्यशालाओं के तहत इस बात को पहुंचाने की कोशिश की जाएगी की अगर आप फिट हो तो आप कोरोना काल जैसे मुसीबत भरे समय को भी आसानी से झेल सकते हो. 


स्कार्ड संस्था के अध्यक्ष डॉ विपिन अग्निहोत्री के मुताबिक भले ही आज फिटनेस के प्रति लोगो मे जागरूकता बढ़ी हो पर अभी भी बहुत करने की गुंजाईश है खास कर जब हम बात करे आज के यंगस्टर्स की जो फिटनेस के बजाय अपना समय पब, लाउन्ज और रेस्टोरेंट मे बिताना ज़्यादा पसंद कर रहे है.


प्रख्यात समाजसेविका और इस कैंपेन की ब्रांड अम्बेस्डर डॉ सुकांक्षा आर्या इस कैंपेन से जुड़ कर काफी खुश है और उन्हें पूरी उम्मीद है की वह युवा को प्रेरित करने मे कामयाब होंगी। बकौल सुकांक्षा, जब तक युवा वर्ग खासकर महिलाये इस बात से रूबरू नहीं होंगी की बगैर फिटनेस के आज के युग मे सफलता पाना नामुमकिन है, तब तक भारत विकास के पथ पर अग्रसर नहीं हो सकता. 


इस कैंपेन को शुरू करने से पहले डॉ विपिन अग्निहोत्री और डॉ सुकांक्षा आर्या ने ५०० लोगो पर एक सर्वे किया जिसमे यह बात निकल कर सामने आयी थी की ७५ फीसदी लोगो के लिए एक्सरसाइज करना सिर्फ एक दिखावा है क्यूंकि ६८ फीसदी लोगो को एक्सरसाइज करने का सही तरीका ही नहीं मालूम। 


कैंपेन के शुरूआती चरण मे डॉ विपिन और डॉ सुकांक्षा सोशल मीडिया मे एक्सरसाइज और फिटनेस के बेसिक वीडियोस डालेंगे और लोगो को इस बात का एहसास कराएँगे की एक अच्छी फिटनेस से वह अपनी शारीरिक और मानसिक स्तिथि मे कैसे सकारात्मकता ला सकते है.

Post a comment

0 Comments