ओडिशा में दो कट्टर माओवादियों ने पुलिस के समक्ष आत्मसमर्पण किया

प्रतीकात्मक तस्वीर Image Source : PTI

मलकानगिरी: ओडिशा के मलकानगिरी जिले में एक महिला सहित दो कट्टरपंथी माओवादियों ने पुलिस के समक्ष आत्मसमर्पण किया। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दोनों पर कुल छह लाख का इनाम घोषित था और वे कई मामलों में वांछित थे। उन्होंने बताया कि प्रतिबंधित भाकपा (माओवादी) की स्थानीय समिति के एक सदस्य कन्ना मधी और निकटवर्ती छत्तीसगढ़ की माओवादी लाके पूनम ने रविवार को मलकानगिरी के पुलिस अधीक्षक ऋषिकेश डी खिलाड़ी के समक्ष आत्मसमर्पण कर दिया।

दोनों का कहना है कि नक्सलियों द्वारा निर्दोष लोगों से की जाने वाली वाली जबरन वसूली और शोषण के कारण उनका नक्सलवाद से मोहभंग हो गया। एसपी ने बताया कि मलकानगिरी जिले के कलिमेला इलाके के रहने वाले मधी (24) पर ओडिशा सरकार ने चार लाख रुपये का इनाम घोषित कर रखा था। वहीं, बीजापुर जिले के भूसन गांव की लाके (22) पर दो लाख रुपये का इनाम घोषित था।

आत्मसमर्पण करने वाले दोनों नक्सलियों ने कहा कि उन्होंने हिंसा का रास्ता छोड़ने और समाज की मुख्यधारा में लौटने का फैसला किया, क्योंकि उन्हें एहसास हुआ कि माओवादी गरीबों की मदद करने के बजाय निर्दोष आदिवासियों से जबरन वसूली कर रहे हैं और उनकी हत्या कर रहे हैं।। दोनों ने वरिष्ठों द्वारा उनके साथ बुरा व्यवहार करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि सुरक्षा बलों के अभियानों ने भी उन पर दबाव डाला।

एसपी ने कहा कि दोनों को ओडिशा सरकार के आत्मसमर्पण और पुनर्वास योजना के तहत वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी और घर के निर्माण, अपनी पसंद के व्यापार/व्यवसाय में अध्ययन एवं प्रशिक्षण के लिए भी वित्तीय मदद की जाएगी।



from India TV Hindi: india Feed https://ift.tt/3gYX42J

Post a comment

0 Comments