पाकिस्तान के बलूचिस्तान में आतंकी हमला, एक सैनिक की मौत, तीन घायल

Pakistani Image Source : FILE

कराची। पाकिस्तान के अशांत बलूचिस्तान प्रांत के तुरबात इलाके में शनिवार को आतंकियों ने सेना के एक काफिले पर हमला कर दिया। घटना में एक सैनिक मारा गया जबकि तीन अन्य घायल हो गए। सेना की जन संपर्क शाखा ने बताया कि तुरबात से करीब 35 किलोमीटर दूर केच जिले के पिदारक में सामान्य गश्त के दौरान आतंकवादियों ने सुरक्षा बलों पर गोलियां चलायीं। बयान के अनुसार, ‘‘मुठभेड़ के दौरान लांस नायक जावेद करीम मारे गए जबकि तीन अन्य सैनिक घायल हुए हैं।’’ हाल के सप्ताहों में बलूचिस्तान और खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में सैनिकों पर हमले बढ़े हैं। 

इस बीच संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान के करीब 6,000-6,500 आतंकवादी पड़ोसी अफगानिस्तान में सक्रिय हैं। इनमें से अधिकतर आतंकियों के संबंध तहरीक ए तालिबान पाकिस्तान से है। संयुक्त राष्ट्र की आईएसआईएस, अल-कायदा और संबंद्ध व्यक्तियों एवं संस्थाओं की विश्लेषणात्मक सहायता एवं प्रतिबंध निगरानी टीम की 26वीं रिपोर्ट में कहा गया कि अल-कायदा (एक्यूआईएस) तालिबान के तहत अफगानिस्तान के निमरूज, हेलमंद और कंधार प्रांतों से काम करता है। इसमें कहा गया है कि इस संगठन में बांग्लादेश, भारत, म्यामांर और पाकिस्तान से 150 से 200 के बीच सदस्य हैं। एक्यूआईएस का मौजूदा सरगना ओसामा महमूद है...जिसने मारे गए आसिम उमर की जगह ली है।

रिपोर्ट के अनुसार, खबरें हैं कि एक्यूआईएस अपने पूर्व सरगना की मौत का बदला लेने के लिए क्षेत्र में जवाबी कार्रवाई की साजिश रच रहा है। अफगानिस्तान में मौजूद सबसे बड़े आतंकवादी संगठन, तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) ने पाकिस्तान में कई हाई प्रोफाइल हमलों की जिम्मेदारी ली है। इसके अलावा इस आतंकी संगठन ने जमात-उल-अहरार और लश्कर-ए-इस्लाम द्वारा किए गए अन्य हमलों में मदद भी की है।



from India TV Hindi: india Feed https://ift.tt/3hzzo58

Post a comment

0 Comments