दुधवा नेशनल पार्क में ‘हवन’ के बाद नदी में नहाने के लिए गया था लड़का, मगरमच्छ ने ली जान

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर जिले में दुधवा टाइगर रिजर्व के बफर वन क्षेत्र में सोमवार को सुहेली नदी में डुबकी लगा रहे एक 18 वर्षीय लड़के को मगरमच्छ ने मार डाला। Image Source : PIXABAY REPRESENTATIONAL

लखीमपुर: उत्तर प्रदेश के लखीमपुर जिले में दुधवा टाइगर रिजर्व के बफर वन क्षेत्र में सोमवार को सुहेली नदी में डुबकी लगा रहे एक 18 वर्षीय लड़के को मगरमच्छ ने मार डाला। बताया जा रहा है कि सुहेली नदी के पास रिजर्व के मझगई रेंज में एक 'हवन' के बाद एक पुजारी ने मृतक को नदी में स्नान करने की सलाह दी थी। मगरमच्छ द्वारा मारे गए लड़के रिंकेश कुमार के शव को घटनास्थल से लगभग 2 किलोमीटर दूर बरामद किया गया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, लड़के की बॉडी को मंगलवार को पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया गया।

‘युवक को गहरे पानी में खींच ले गया मगरमच्छ’

दिल दहला देने वाली इस घटना के बारे में जानकारी देते हुए अधिकारियों ने कहा कि मगरमच्छ ने युवक को गहरे पानी में खींच लिया था। रिपोर्ट्स के मुताबिक, रिंकेश के विकलांग पिता मदद के लिए चिल्लाए भी थे लेकिन लड़के को बचाया नहीं जा सका। परिवार के अन्य सदस्यों ने तुरंत वन विभाग को सूचित किया और बचाव अभियान शुरू किया गया, लेकिन सूर्यास्त के कारण इसे बंद करना पड़ा। जब रिंकेश के शव को बरामद किया गया तो गर्दन और कंधे पर गहरे घाव के निशान मिले।

‘परिजनों को मुआवजा मिलने की संभावना कम’
डीटीआर के फील्ड डायरेक्टर संजय पाठक ने कहा, ‘हमने स्थानीय ग्रामीणों को नदी में मगरमच्छों की उपस्थिति के बारे में बार-बार सूचित किया है, फिर भी वे स्नान और अनुष्ठान के लिए पानी में उतरते हैं। इस मामले में मुआवजे की संभावना बहुत कम है, क्योंकि रिजर्व वन क्षेत्र में घटना की सूचना मिली थी। राजस्व विभाग तय करेगा कि राज्य आपदा अधिनियम के तहत मुआवजा दिया जाए या नहीं।’ लड़के की मौत के बाद परिवार में कोहराम मचा हुआ है।



from India TV Hindi: india Feed https://ift.tt/3133ibw

Post a comment

0 Comments