हरियाणा: दुनिया में अपनी तरह की पहली अनोखी सुरंग, एक साल से कम में पूरा हुआ काम

प्रतीकात्मक तस्वीर Image Source : FILE

सोहना (हरियाणा): सोहना के पास अरावली पहाड़ियों में रेलवे के वेस्टर्न डेडिकेटिड फ्रेट कॉरिडोर पर एक किलोमीटर लंबी सुरंग बनाई गई है। अगले 12 महीने में इस सुरंग से डबल स्टैक कंटेनर वाली मालगाड़ी को इलेक्ट्रिक रूट पर चलाने की योजना है। अधिकारियों ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि

डबल स्टैक कंटेनर वाली मालगाड़ी को चलाने के लिए यह दुनिया की पहली सुरंग है। सुरंग बनाने के लिए इंजीनियरों ने लाखों साल पुरानी चट्टानों में विस्फोट किए। इसके लिए शुक्रवार को आखिरी विस्फोट किया।

एक अधिकारी ने बताया कि एक किलोमीटर लंबी इस सुरंग की खुदाई का काम पूरा हो गया है। यह सुरंग अब पूरी तरह से तैयार है। इस सुरंग से डबल स्टैक कंटेनर वाली मालगाड़ी 100 किलोमीटर प्रति घंटे से भी तेज रफ्तार से दौड़ सकती है। यह सुरंग अरावली पर्वत श्रृंखला से उतार-चढ़ाव के साथ गुजरती है, जो मेवात और गुरुग्राम जिले को जोड़ती है। इस परियोजना पर डेडिकेटिड फ्रेट कॉरिडोर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (डीएफसीसीआईएल) एजेंसी काम कर रही है।

डीएफसीसीआईएल ने एक बयान में कहा कि सोहना के पास अरावली में सुरंग की खुदाई का काम पूरा हो गया है, जिसकी लंबाई एक किलोमीटर है। बयान में कहा गया कि डबल-स्टैक कंटेनर वाली मालगाड़ी के लिहाज से यह दुनिया की पहली विद्युत चालित रेल सुरंग होगी, जो रेवाड़ी-दादरी सेक्शन पर स्थित है। इसका काम एक साल से कम वक्त में पूरा किया गया है।



from India TV Hindi: india Feed https://ift.tt/32P2qK1

Post a comment

0 Comments