दिल्ली-NCR सहित उत्तर भारत में झमाझम बारिश, 5 राज्यों के लिए मौसम विभाग की चेतावनी

Delhi Rains

उमस और गर्मी से जूझ रहे दिल्ली-एनसीआर की रविवार की सुबह झमाझम बारिश के साथ हुई। सवेरे से ही बादल छाए रहने के बाद कई इलाकों में जोरदार बरसात हुई। मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली सहित उत्तर भारत में अगले 48 घंटे कम दबाव का क्षेत्र बना रहेगा। वहीं अगले कुछ दिनों तक हिमाचल प्रदेश में भी भारी बारिश का अनुमान है।  इसके साथ ही मौसम विभाग ने दिल्ली, यूपी, हरियाणा, पंजाब और बिहार के लिए आरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा पश्चिम बंगाल, असम और मेघालय के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। 

रविवार सुबह की बारिश के चलते दिल्ली औश्र आसपास के इलाके में भारी बारिश से कई जगह सड़कों पर पानी भी भर गया है। दिल्ली के मिंटो रोड पर भारी बारिश के चलते एक डीटीसी की बस डूब गई। मौसम विभाग के अनुसार मानसून उत्तर की ओर बढ़ना शुरू हो गया है। अगले दो दिनों में दिल्ली में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की उम्मीद है। सफदरजंग वेधशाला ने जुलाई में अब तक 47.9 मिमी बारिश दर्ज की है, जो सामान्य के 109.4 मिमी से 56 प्रतिशत कम है।

आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में मध्यम से भारी बारिश हुई।’’ इससे पहले मौसम विभाग ने उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान जताया था। उसने कहा था, ‘‘पूरा मानसून 19-20 जुलाई के दौरान उत्तर की ओर यानी हिमालय की तलहटी के करीब जा सकता है।’’ दिल्ली में मानसून के समय से पहले पहुंचने के बावजूद बहुत हल्की बारिश हुई। आईएमडी के अनुसार सफदरजंग वेधशाला ने जुलाई में अभी तक 47.9 मिमी बारिश दर्ज की जो 109.4 मिमी सामान्य बारिश से 56 फीसदी कम है। पालम और लोधी रोड मौसम केंद्रों ने जुलाई में 38 और 49 प्रतिशत कम बारिश दर्ज की।

यूपी हरियाणा में भारी बारिश की चेतावनी 

बारिश का यह असर उत्तर प्रदेश और हरियाणा में भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर, गाजियाबाद, मुजफ्फरनगर, शामली, मेरठ, हस्तिनापुर, बिजनौर, नजीबाबाद, मुरादाबाद, चांदपुर और आस-पास के इलाकों में अगले कुछ घंटों में गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। वहीं, हरियाणा के जिंद, रोहतक, पानीपत, भिवानी और गुरुग्राम में बारिश के आसार हैं।

उत्तराखंड और हिमाचल के लिए अलर्ट जारी 

Delhi NCR Rain

Delhi NCR Rain

उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में मूसलाधार बारिश हो रही है जिससे कई जगहों पर भूस्खलन हुआ है। रुद्रप्रयाग में पहाड़ों से गिरे पत्थरों की वजह से केदारनाथ और बद्रीनाथ हाईवे बंद किया गया। चमोली में भी आसमानी आफत कहर बनकर बरस रही है। वहीं हिमाचल के हमीरपुर, बिलासपुर, ऊना, कांगड़ा, मंडी, कुल्लू, शिमला, सोलन, सिरमौर और चंबा जिलों के लिए येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। उन्होंने कहा कि 22 जुलाई तक राज्य में भारी बारिश का अनुमान है। वहीं सोमवार को ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, कांगड़ा, शिमला और सिरमौर में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।



from India TV Hindi: india Feed https://ift.tt/2CKABHQ

Post a comment

0 Comments