हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री ने नवनियुक्त मंत्रियों को विभाग बांटे, राजीव सहजल को स्वास्थ्य, गोविंद ठाकुर बने शिक्षा मंत्री

Himachal cabinet reshuffle, Govind Singh Thakur gets education portfolio Image Source : FILE

शिमला: हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के मंत्रिमंडल में सभी सदस्यों की नियुक्ति के 24 घंटे बाद शुक्रवार देर रात मंत्रियों के विभाग भी तय कर दिए गए। शुक्रवार को किए गए फेरबदल के बाद राजीव सैजल को स्वास्थ्य और परिवार कल्याण का विभाग दिया गया है। इससे पहले स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार को फरवरी में विधानसभा अध्यक्ष बनाए जाने के बाद से यह विभाग खुद मुख्यमंत्री के पास था। 

शहरी विकास विभाग का कार्यभार सुरेश भारद्वाज को दिया है। पहले यह विभाग सरवीन चौधरी के पास था। भारद्वाज के पास संसदीय मामलों का प्रभार भी होगा और चौधरी सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय संभालेंगे। मुख्यमंत्री ने वित्त, गृह, पर्यटन, आबकारी और कर तथा लोक निर्माण समेत आठ विभाग अपने पास रखे। परिवहन विभाग बिक्रम सिंह को दिया गया है। गोविंद सिंह ठाकुर को शिक्षा विभाग की जिम्मेदारी दी गयी है। बिक्रम सिंह उद्योग विभाग का कार्यभार भी संभालते रहेंगे। 

अधिसूचना के अनुसार रामलाल मार्कंडेय को तकनीकी शिक्षा विभाग का प्रभार दिया गया है। कृषि विभाग वीरेंद्र कंवर को आवंटित किया गया है और उनके पास ग्रामीण विकास तथा पंचायती राज विभाग की जिम्मेदारी भी होगी। दिसंबर 2017 में मुख्यमंत्री ठाकुर के सत्ता में आने के बाद से यह पहला मंत्रिमंडल विस्तार है।

तीन मंत्रियों सुखराम चौधरी, राकेश पठानिया और राजिंदर गर्ग का शपथ ग्रहण समारोह राज भवन में हुआ। सुखराम चौधरी को एमपीपी तथा बिजली विभाग दिया गया जबकि पठानिया को वन मंत्री तथा गर्ग को खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामलों का मंत्री बनाया गया।



from India TV Hindi: india Feed https://ift.tt/3giT6C7

Post a comment

0 Comments