केरल विमान हादसा: राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के पूर्व छात्र थे कैप्टन दीपक साठे, किए गए थे Sword of Honor से सम्मानित

Captain Deepak Sathe, Commander of Ill-fated Air India Flight, Was NDA Alumnus and IAF Fighter Image Source : INDIA TV

पुणे: केरल के कोझिकोड में शुक्रवार को हुए विमान दुर्घटना में दो पायलटों की मौत हो गयी। इस हादसे में जान गंवाने वाले पायलट दीपक साठे एक जमाने में एयरफोर्स अकैडमी के एक होनहार कैडेट के रूप में जाने जाते थे। दीपक साठे को उनकी काबिलियत के बल पर एयरफोर्स अकैडमी का प्रतिष्ठित 'स्वॉर्ड ऑफ ऑनर' सम्मान भी मिल चुका था।

एयर मार्शल भूषण गोखले (सेवानिवृत्त) ने बताया, ‘‘कैप्टन दीपक वी साठे राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, पुणे के 58वें पाठ्यक्रम से थे। वह जूलियट स्क्वाड्रन से थे।’’ उन्होंने कहा कि साठे जून 1981 में एयर फोर्स एकेडमी से सोर्ड ऑफ ऑनर के साथ उत्तीर्ण हुए थे और भारतीय वायु सेना में एक लड़ाकू पायलट थे। उन्होंने कहा कि साठे एक उत्कृष्ट स्क्वैश खिलाड़ी भी थे। 

एयरफोर्स की नौकरी के बाद दीपक ने एयर इंडिया की कॉमर्शियल सर्विसेज जॉइन कर ली थी। पायलट दीपक साठे के पिता सेना में ब्रिगेडियर थे। उन्‍होंने अपना दूसरा बेटा खोया है। उनके पहले पुत्र करगिल युद्ध में शहीद हो चुके हैं।

बता दें कि शुक्रवार शाम एअर इंडिया एक्सप्रेस का विमान कोझिकोड हवाईअड्डे की हवाईपट्टी पर फिसलकर करीब 35 फुट गहरी खाई में गिर गया और दो हिस्सों में टूट गया जिससे उसमें सवार कम से कम 17 लोगों की मौत हो गई। 



from India TV Hindi: india Feed https://ift.tt/3a8ovVC

Post a comment

0 Comments