वजन घटाने के लिए आपको पर्याप्त पानी क्यों जरूर पीना चाहिए : पर्याप्त पानी पीने के फायदे

अक्सर सुनने में आता है कि 8 ग्लास पानी यानी 2 लीटर पीना पर्याप्त है. लेकिन ये सच नहीं है. पानी पीने की मात्रा की निर्भरता हर शख्स के लिए बिल्कुल अलग होती है. पर्याप्त पानी का इस्तेमाल आपके शरीर को सुचारू रूप से काम करने में मदद पहुंचाता है और कैलोरी की संख्या को बढ़ाता है ।



पर्याप्त पानी पीने के फायदे

पानी पीने से न सिर्फ आपके वजन घटाने में मदद मिलती है बल्कि ये आपके शरीर को डेटोक्सिफाई भी करता है. पर्याप्त पानी का इस्तेमाल आपके शरीर को सुचारू रूप से काम करने में मदद पहुंचाता है और कैलोरी की संख्या को बढ़ाता है. एक ग्लास पानी पीने से 10 मिनट के अंदर रेस्टिंग इनर्जी एक्सपेंडिचर 24-30 फीसद तक बढ़ जाती है और ये करीब 60 मिनट तक रहती है ।

शरीर से टॉक्सिन्स हटाने में मददगार

जब आपका शरीर डिहाइड्रेटेड होता है, तो ये आसानी से शरीर के अपशिष्ट और टॉक्सिन्स को नहीं हटा सकता. पानी किडनी की टॉक्सिन्स को फिल्टर करने में मदद करता है. शरीर के डिहाइड्रेटेड रहने पर किडनी तरल बनाए रखता है. डिहाइड्रेशन कब्ज का कारण भी बन सकता है. पानी कठोर मल को हल्का कर मल की गति में मदद करता है ।

कितना पानी आपको पीना चाहिए?

अक्सर सुनने में आता है कि 8 ग्लास पानी यानी 2 लीटर पीना पर्याप्त है. लेकिन ये सच नहीं है. पानी पीने की मात्रा की निर्भरता हर शख्स के लिए बिल्कुल अलग होती है. बहुत ज्यादा व्यायाम करनेवाले या पसीना बहानेवाले को 8 ग्लास से ज्यादा पानी की जरूरत हो सकती है ।

दिन भर एयरकंडीशनर में बैठनेवाले और बहुत ज्यादा शारीरिक गतिविधि नहीं करनेवाले को 8 ग्लास पानी काफी हो सकता है. ध्यान में रखनेवाली बात ये है कि हमें बहुत सारे फूड और पेय जैसे कॉफी, चायस फल और सब्जियों से पानी मिलता है. इसलिए, निर्धारित नियम के रूप में आपको जब कभी प्यास लगे, तो पानी हमेशा पीना चाहिए ।

Post a comment

0 Comments